प्रस्तुति- डा. ममता शरण |
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Darjeeling Himalayan Railway | |
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बतासिया लूप पर एक दार्जिलिंग हिमालयी रेल इंजन | |
स्थान | पश्चिम बंगाल, भारत |
टर्मिनस (अंतिम स्टेशन) | दार्जिलिंग |
व्यावसायिक संचालन | |
नाम | दार्जिलिंग हिमालयी रेल (DHR) |
मूल आमान | 2 फ़ुट (610 मिमी) |
संरक्षित संचालन | |
संचालक | भारतीय रेल, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे सोसायटी द्वारा समर्थित |
स्टेशन | 13 (न्यू जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी टाउन, सिलीगुड़ी जंक्शन, सुकना, रंगटंग, तिनधरिया, गयाबाड़ी, महानदी, कुर्सियांग, टुंग, सोनादा, घुम और दार्जिलिंग) |
लंबाई | 78 किमी (48 मील) सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच |
संरक्षित आमान | 2 फ़ुट (610 मिमी) |
संरक्षण इतिहास |
इसकी अनुसूचित सेवाओं का परिचालन मुख्यत: चार आधुनिक डीजल इंजनों द्वारा किया जाता है; हालांकि दैनिक कुर्सियांग-दार्जिलिंग वापसी सेवा और दार्जिलिंग से घुम (भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन) के बीच चलने वाली दैनिक पर्यटन गाड़ियों का परिचालन पुराने ब्रिटिश निर्मित बी श्रेणी के भाप इंजन, डीएचआर 778 द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस रेलवे को यूनेस्को द्वारा नीलगिरि पर्वतीय रेल और कालका शिमला रेलवे के साथ भारत की पर्वतीय रेल के रूप में विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इस रेलवे का मुख्यालय कुर्सियांग शहर में है।
स्टेशन
[छुपाएँ]दार्जिलिंग हिमालयी रेल (स्टेशनों दक्षिण से उत्तर क्रम में दिखाया गया है।) | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
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