शुक्रवार, 25 सितंबर 2015

इंटरनेट के टिप्स



प्रस्तुति-  रूही सिन्हा


इंटरनेट आज के टाइम में हर किसी की जिन्दगी का हिस्सा बन गया है। हर कोई नेट का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में करता है। जब हम बच्चे थे तब हमारे माता पिता इंटरनेट के इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी जाती थी। रोक लगा कर वो हमे इंटरनेट पर होने वाले खतरों से बचाना चाहते थे। इटरनेट पर विभिन्न तरह की साइटों पर रोक लगाने का फेसला माता पिता का सही फेसला होता है। घर के साथ साथ जब हम कॉलेज और स्कूल में गये तो वहा पर भी हमे इंटरनेट पर रोक लगी मिली। हम बस वो ही साईट खोल पाते जिन साइटों को हमारे टीचर की परमिशन थी।
समय के साथ साथ हम बड़े हुवे तो कम्पनी में नोकरी के लिए गये, लेकिन ये क्या कम्पनी में भी इंटरनेट पर रोक अब हम किससे क्या कहे। कम्पनी में बॉस की वजह से, स्कूल कॉलेज में टीचर की वजह से और घर में अपनों की वजह से इंटरनेट पर रोक आजादी मिलने के बाद भी इंटरनेट पर आजादी क्यों नहीं ?
अब तो हमारी सरकार ने भी बहुत सी साइटों पर रोक लगा रखी है। चाहे अमीरात हो या चीन हो सब जगह किसी न किसी साईट को ब्लोक करा हुवा है। ताकि कोई उन तक न पहुच सके।
खेर सरकार भी सुरक्षा और कानूनी कारणों से ही वेबसाईट पर रोक लगाती है। लेकिन पश्चिमी देशो की सरकारे बिना किसी प्रतिबन्ध के अपने नागरिको को इंटरनेट का इस्तेमाल करने का अधिकार देती है। दुर्भाग्य से भारत के अधिकतर सभी कॉलेज स्कूल और कम्पनियों में वेबसाईट पर कड़ा प्रतिबन्ध है। कॉलेज स्कूल और कम्पनी में आप चाह कर भी अपनी पसंद की वेबसाईट नहीं खोल पाते।
मेरे पास अक्सर ऐसी बहुत सी मेल आती है। जिसमे मुझसे वेबसाईट अनलोक के बारे में पूछा जाता है। उनमे से ज्यादातर मेल स्कूल कॉलेज और कम्पनियों के लिए ही होती है। आप में से बहुत से लोग भी इंटरनेट पर अक्सर ऐसी ही ट्रिक खोजते रहते है, जिसे करने के बाद आप ऑफिस या कालेज में बिना किसी रुकावट के हर साईट खोल सको। इन ट्रिक को खोजने में कुछ लोग तो कामयाब हो जाते है। लेकिन कुछ लोग नहीं हो पाते बहुत सी ट्रिक ऐसी है जिन्हें करने के बाद आप ऑफिस में या कॉलेज में कही भी उन साइटों को खोल सकते हो जिन पर रोक लगा दी जाती है।
भारत सरकार ने भी बहुत सी साइटों पर रोक लगा रखी है। जिसकी जानकारी आपको इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के बाद मिल जायेगी। इस PDF फाइल में बहुत सी ऐसी साइटे भी है, जो की पूरी तरह बंद हो चुकी है। कुछ साइटे ऐसी है जो सिर्फ ब्लोक है। 104 मुजिक साईट भी है जिसे भारत सरकार ने ब्लोक करा हुवा है। जिसकी जानकारी आपको यहाँ क्लीक करके मिल जायेगी। इनमे से भी कुछ साइटे बंद हो चुकी है। और कुछ ने डोमेन नेम में हल्का से फेरबदल करके अपनी साइटों को खुलने की आजादी दी हुई है।
हलाकि पूरी तरह से बंद हो चुकी वेबसाईट को खोलने का भी तरीका है। लेकिन मैं आपको बस वो ही तरीका बता रहा हु जिससे आप कम्पनी या सरकार द्वारा ब्लोक करी हुई वेबसाईट को बहुत ही आसानी से खोल सकते हो ब्लोक वेबसाईट को खोलने की बहुत सी ट्रिक है। लेकिन कुछ गिनीचुनी ट्रिक ही आप लोगो के बिच लाऊंगा।
आज आपको ट्रिक के रूप में एक ऐसे प्रोटेबल सोफ्टवेयर के बारे में बता रहा हु। जिसके द्वारा आप उसे बिना इंस्टाल करे ब्लोक करी हुई वेबसाईट को बहुत ही आसानी से खोल सकते हो।
टोर नाम का एक ब्राउजर है। जिसके माध्यम से आप अपनी मनपसंद वेबसाईट को कही से भी देख सकते हो। इसे आप यहाँ क्लीक करके डाउनलोड कर सकते हो। आप चाहो तो यहाँ क्लीक करके भी डाउनलोड कर सकते हो।
इस सोफ्टवेयर को आप बिना इंस्टाल किये हुवे पेन ड्राइव या केमरे या मोबाइल के मेमोरी कार्ड में कॉपी करके सीधे चला सकते हो। इसी सोफ्टवेयर के साथ फायर फॉक्स का प्रोटेबल ब्राउजर इनबिल्ट होता है, जो की इस सोफ्टवेयर के ओन होने पर अपने आप ही खुल जाता है। जब आप इस सोफ्टवेयर को डाउनलोड करोगे तो ये ज़िप फाइल के रूप में डाउनलोड होगा। जिसे आप अपनी पसंद के फोल्डर में अनजिप करके रख सकते है।
अनजिप करने के बाद इसके आईकन पर डबल क्लीक करके इसे ओपन करे और थोडा इन्तजार करे। कुछ ही सेकेंड के बाद आपके सामने फायर फॉक्स ब्राउजर खुल जाएगा। जिसमे आपको Congratulations का मेसेज दिखाई देगा। अब आप पूरी तरह आजाद है किसी भी वेबसाईट को खोलने के लिए आप इस साईट पर जाकर अपना IP Address भी देख सकते हो।
इस सोफ्टवेयर के द्वारा खोले गये मोजिला ब्राउजर में और आपके द्वारा इस्तेमाल होने वाले ब्राउजर में आपको 2 अलग अलग आईपी एड्रस दिखाई देंगे। अगर आप चाहो तो इस सोफ्टवेयर को ओन करके अपनी पहचान बदल कर इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते है। वरना अपने ओरिजनल आईपी एड्र्स के साथ ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है। इस बेहतरीन सोफ्टवेयर के द्वारा आप कोई भी वेबसाईट कभी भी खोल सकते हो।
इस सोफ्टवेयर के setup Relaying चित्र के अनुसार क्लीक करके आप शेयरिंग साईट को भी खोल सकते हो।
आज की पोस्ट में बस इतना ही आगे की पोस्ट में भी कुछ सोफ्टवेयर और कुछ मेनुवल ट्रिक होगी जिसे करने के बाद आप स्वतंत्र होकर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो आज की पोस्ट से लगभग आप ब्लोक करी हुई वेबसाईट को आसानी से खोल सकते हो।
Like  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें