रविवार, 6 सितंबर 2015

एमसीए देता है मनपसंद रोजगार मगर




रूही सिन्हा

    एमसीए में जिन छात्रों की नियुक्ति प्लेसमेंट के जरिए होती है, उन्हें 15000 से 25000 रुपए प्रति महीना मिलता है और जिन छात्रों की नियुक्ति प्लेसमेंट के जरिए नहीं होती, वे 8000 से 15000 रुपए प्रति महीना  कमा सकते हैं। इसके अलावा एक साल के अनुभव के बाद वेतनमान 20000 से 30000 रुपए प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं। हिमाचल में कई ऐसे संस्थान हैं, जो एमसीए में कोर्स करवाते हैं। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला में एमसीए के कोर्स के लिए 46 सीटें रखी गई हैं…

एमसीए का अर्थ मास्टर आफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन होता है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है, जो बीसीए (बैचलर आफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन) के बाद किया जाता है। इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है और यह कोर्स आजकल प्रचलन में है। इस कोर्स को करने के बाद रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आजकल आईटी इंडस्ट्रीज का विकास तेजी से बढ़ रहा है और इंजीनियर्स इनमें अच्छी नौकरी भी प्राप्त कर रहे हैं। यह कोर्स इंजीनियरिंग के साथ करवाया जाता है। जिन लोगों ने इजीनियरिंग नहीं की है, वे भी अपनी ग्रेजुएशन पूरी करके एमसीए का कोर्स कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

जिन छात्रों ने तीन साल की बैचलर डिग्री या 50 प्रतिशत अंकों सहित ग्रेजुएशन कर ली है, वे इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों का कम्प्यूटर साइंस, गणित या स्टेटिस्टिक विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास होना आवश्यक होता है। भारत में कई सरकारी और निजी कोलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा एमसीए के कोर्स करवाए जाते हैं। इस कोर्स के लिए चुनाव प्रक्रिया बहुत मुश्किल होती है। जिन छात्रों के पास अच्छा अकादमिक परिणाम और कम्प्यूटर का ज्ञान हो, तो वे आसानी से चुनाव प्रक्रिया को पास करते हैं। भारत में लगभग सभी विश्वविद्यालयों द्वारा ये कोर्स करवाए जाते हैं और इसके लिए पाठ्यक्रम लगभग एक जैसा ही होता है। भारत में लगभग सभी विश्वविद्यालय एमसीए का कोर्स छह सेमेस्टरों में पूरा करवाते हैं, जो आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन द्वारा स्वीकृत होते हैं। आवेदक का चुनाव प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार पर निर्भर करता है। इस कोर्स के पांच सेमेस्टरों में 26 कोर्स, 14 प्रैक्टिकल करवाए जाते हैं, इसके अलावा प्रोजेक्ट वर्क और सेमिनार इत्यादि आयोजित किए जाते हैं। आखिरी सेमेस्टर में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग करवाई जाती है। एमसीए में डिग्री प्राप्त करके आप बेहतर रोजगार तलाश सकते हैं। इसके साथ ही पार्टटाइम कोर्स भी निजी कालेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा करवाए जाते हैं।

कोर्सेज

भारत में कई सरकारी और निजी कालेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा एमसीए के कोर्स करवाए जाते हैं। एमसीए का कोर्स करके आप अच्छी नौकरी के साथ-साथ प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं। एमसीए से संबंधित कोर्सों में आप कारेसपोंडेंस कोर्स इन एमसीए, मास्टर डिग्री कोर्स इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन, मैनेजमेंट इन्फार्मेशन कोर्स इन एमसीए, कम्प्यूटर आर्गेनाइजेशन एंड आर्किटेक्चर कोर्स, डाटा कम्युनिकेशन नेटवर्क कोर्स, जावा एंड वेब टेक्नोलाजी कोर्स, नेटवर्क प्रोग्रामिंग, टेक्निकल राइटिंग एंड आर्गेनाइजेशनल बिहेवियर कोर्स, एडवांस डेट एंड फाइल स्ट्रक्चर और आब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग विद ष्ट++ इत्यादि  कर सकते हैं।

रोजगार की संभावनाएं

वर्तमान में कम्प्यूटर हमारे लिए एक महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। एमसीए के क्षेत्र में एक डिग्री धारक टॉप की आईटी कंपनियों और कंसल्टेंसी फर्मों जैसे- टीसीएस, विप्रो, आईबीएम, ओरेकल इत्यादि में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा आप बड़ी कारपोरेशंज और इनहाउस सिस्टम्ज डिपार्टमेंट में भी बेहतर राजगार प्राप्त कर सकते हैं। आप किसी भी आईटी कंपनी में एक सिस्टम डिवेलपर या दूसरे पदों पर भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कालेजों और विश्वविद्यालयों में एक टीचर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। एमसीए में कोर्स करके आप केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी रोजगार तलाश सकते हैं। विदेशों में भी बड़ी-बड़ी कंपनियां एमसीए में निपुण लोगों को बेहतर वेतनमान के साथ रोजगार प्रदान करती हैं।

वेतनमान

इस क्षेत्र में वेतनमान ऊंचाइयां छूता है। जिन छात्रों की नियुक्ति प्लेसमेंट के जरिए होती है, उन्हें 15000 से 25000 रुपए प्रति महीना मिलता है और जिन छात्रों की नियुक्ति प्लेसमेंट के जरिए नहीं होती, वे 8000 से 15000 रुपए प्रति महीना  कमा सकते हैं। इसके अलावा आप एक साल के अनुभव के बाद 20000 से 30000 रुपए प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं।

संस्थान

1. हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला

2. चित्कारा स्कूल आफ इंजीनियरिंग, बरोटीवाला

3. इंस्टीच्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड एमर्जिंग टेक्नोलाजीस, बद्दी, सोलन

4. एचपी इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट टुटू, शिमला

5. एलआर इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट, सोलन

6. मानव भारती यूनिवर्सिटी, सोलन

7. सोलन कालेज आफ बिजनेस एंड कम्प्यूटर स्टडीज, सोलन

8. ओम एजुटेक इंस्टीच्यूट आफ आईटी एंड एप्लायड टेक्नोलाजी, हमीरपुर

9. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र

10. पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

11. गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर

12. इंजीनियरिंग कालेज, चंडीगढ़

13. पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला

14. कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी, लुधियाना

कोर्सेज

1. कारेसपोंडेंस कोर्स इन एमसीए

2. मास्टर डिग्री कोर्स इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन

3. मैनेजमेंट इन्फार्मेशन कोर्स इन एमसीए

4. कम्प्यूटर आर्गेनाइजेशन एंड आर्किटेक्चर कोर्स

5. डाटा कम्युनिकेशन नेटवर्क कोर्स

6. जावा एंड वेब टेक्नोलाजी कोर्स

7. नेटवर्क प्रोग्रामिंग

8. टेक्निकल राइटिंग एंड आर्गेनाइजेशनल बिहेवियर कोर्स

9. एडवांस डेट एंड फाइल स्ट्रक्चर

10. ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग विद C++

March 27th, 2011

1 टिप्पणी: