बुधवार, 26 दिसंबर 2012

एक हुआ दिल्ली और लंदन का तापमान




 बुधवार, 26 दिसंबर, 2012 को 12:23 IST तक के समाचार
ठंड
ठंड के चलते उत्तर भारत में ट्रेन यातायात बेहद प्रभावित है.
उत्तर भारत में मौसम के पारे का नीचे की ओर गोता लगाना बरक़रार है, यहाँ तक कि दिल्ली और लंदन में निम्नतम तापमान एक सा चल रहा है.
बीबीसी मौसम वेबसाइट के अनुसार बुधवार को भारत की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस है वहीं इसी वेबसाइट पर लंदन का न्यूनतम तापमान भी छह डिग्री सेल्सियस बताया गया है.
हालाँकि दिल्ली में रहने वालों के लिए मौसम की नज़र से गनीमत यह है कि यहाँ उच्चतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस है जबकि लंदन के लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ही संतोष करना होगा.
उत्तर भारत में शीत और कोहरे का प्रकोप रेल यातायात पर सबसे ज्यादा नज़र आ रहा है.
लगभग सभी रेलवे स्टेशनों पर आलम ये है कि सैकड़ों-हजारों यात्री ट्रेनें लेट हो जाने या रद्द हो जाने से फंसे हुए हैं. यूं तो करीब-करीब सभी ट्रेनें अपने निर्धारित समय से विलंब से हैं लेकिन उत्तर रेलवे के अनुसार नई दिल्ली से गुवाहाटी जाने वाली पूर्वोत्तर एक्सप्रेस ट्रेन 44 घंटे 43 मिनट की देरी से चल रही है.
इसी तरह से पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति, महानंदा एक्सप्रेस, स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस, और ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस जैसे ट्रेनें भी 26 से 23 घंटे तक की देरी से चल रही हैं.
नई दिल्ली से लखनऊ तक चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस पिछले चार दिनों से औसतन चार से पांच घंटे की देरी से चल रही है जबकि उत्तर प्रदेश के टूंडला जंक्शन पर ट्रेनों की कतार सी लग गई है क्योंकि पूर्वोत्तर भारत से मुग़लसराय होकर आने वाली ट्रेनों को धुंध का सामना करना पड़ रहा है.
दिल्ली में बुधवार को कोहरे से कुछ राहत मिली है लेकिन ट्रेन सोमवार और मंगलवार को घने कोहरे के चलते प्रभावित हुए ट्रेन यातायात को सामान्य होने में अभी कुछ समय लग सकता है.
उत्तर रेलवे के अनुसार ट्रैफिक को सामान्य करने के लिए जनवरी 1 तक 80 से ऊपर ट्रेने या तो रद्द कर दी गईं हैं या फिर उनका मार्ग परिवर्तन कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें

संबंधित समाचार

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें