गुरुवार, 21 मई 2015

सिक्किम – दार्जिलिंग हिमालय टूर 11 दिन पैकेज




प्रस्तुति-- डा. ममता शरण
Rs.45,677
11 दिन पैकेज
विवरण:
दिन 1: (गंगटोक आगमन) – हमारे प्रतिनिधि मेहमानों के आगमन पर उन्हे स्टेशन पर मिलेंगे। यह या तो बागडोगरा हवाई अड्डे या न्यू जलपाइगुरी रेलवे स्टेशन हो सकता है। इसके बाद, मेहमान गंगटोक तीस्ता नदी के किनारे जो सिक्किम के संभावित संसाधनों में से एक है से होते हुए सिक्किम की ओर जायेंगे। रास्ते में रेंग्पो मैं थोडी देर के लिये पडाव डालेंगे यह सिक्किम का सीमावर्ती शहर है। यहा मेहमान अपने आप को थोदी देर तरोताजा कर सकते हैं। गंगटोक पहुंचने पर अतिथियों को होटल भेज दिया जाएगा और कुछ घंटों आराम और विश्राम के बाद, मेहमान शाम को एमजी मार्ग के आसपास घूमने जा सकते हैं।
दिन 2: (गंगटोक सिटी टूर)- आज की गतिविधियों में स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण होगा। इसमे लगभग पूरा दिन हो जाएगा। यहाँ मेहमानों के आसपास भ्रमण के लिये फूल प्रदर्शनी जहां ऑर्किड और अन्य सजावटी हिमालय वनस्पति की विविधता और खिले हुए फूल होंगे। इसके बाद सिक्किम के हस्तशिल्प कला केंद्र की यात्रा की जाएगी, स्थानीय कारीगरों द्वारा अभी भी यहाँ का शिल्प कौशल संरक्षित किया जा रहा है। उसके बाद मेहमानों को शहर और उसके आसपास लुभावनी दृश्य गंगटोक में एक रोपवे सवारी का आन्नद व एक हज़ार मीटर नीचे बहती हुई नदी का मनोरम दृश्य दिखाया जाएगा. दोपहर के बाद प्रसिद्ध रमटेक मठ की यात्रा, जिसे अपनी पवित्रता के लिये 9वें करमापा वांगचुक दोरजी के द्वारा 16वीं सदी में बनाया गया था। ज़ुम्रंग मठ मुख्य सीट काग्युपा आदेश के रूप में सेवारत है और यह बौद्ध धर्म के काग्युपा आदेश के अंतर्गत आता है। आखिर में अंतिम पड़ाव बन्झाकरी झरना होगा। शाम के समय मेहमान स्वयं आनंद लेने के लिये मुक्त हैं।
दिन 3: (चंगु झील भ्रमण) – पूरे दिन चंगु झील का भ्रमण करें जो 12,400 फीट की ऊंची चोटियों के बीच बसा है। यहाँ मेहमान याक की सवारी और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद अगला पडाव बंद बाबा मंदिर, और सेना के कैप्टन श्री हरभजन सिंह के एक मंदिर होगा। उसके बाद होटल लौटे और आराम करें। शाम को यदि समय है तो नामग्याल टिवेटोलोजी संस्थान की एक छोटी यात्रा, जहाँ एक महायान बौद्ध धर्म, धार्मिक कला, चित्रों, थंकास, पुस्तकों और पांडुलिपियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह हैं। इसके बाद मेहमान बाकी समय आराम और स्वयं के आन्न्द में बिता सकते हैं।
दिन 4: (दक्षिण सिक्किम यात्रा)- आज पूरे दिन हम दक्षिणी सिक्किम का भ्रमण करेंगे,क्योंकि यह विभिन्न दिलचस्पी और अनंत विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा जगह भी शांति और प्राकृतिक परिदृश्य की वजह से लोकप्रिय है। यात्रा की शुरुआत में टेमी चाय गार्डन से की जाएगी जो सिक्किम का ही चाय गार्डन है। इसके बाद अगला पड़ाव सोलोफोक में श्री सिद्धेस्वारा धाम होगा, पवित्र पहाड़ी पर भगवान शिव की 108 फुट की प्रतिमा 12 ज्योतिर्लिंगों के साथ खडी है। इस यात्रा के बाद शिरडी साईं मंदिर, जो श्री शिरडी साईं बाबा को समर्पित है जायेंगे। इसके बाद रॉक गार्डन में रुकेंगे जो सिर्फ पर्यटकों के बीच लोकप्रिय नहीं है बल्कि मनोरंजक स्थल के रूप में भी माउंट के स्थानीय विचारों की लुभावनी पेशकश है। कनंचनजोंगा, तीस्ता और रंगित नदियों के मनोरम संगम, इसके बाद मेहमानों को होटल में भेज दिया जाएगा। शाम को मेहमान आराम और स्वयं के आन्न्द में समय बिता सकते हैं।
दिन 5: (रवंगला साइड सीन)- आसान गतिविधियों के साथ आज का दिन शुरू, जिनमें रालोंग मठ टेक्चेंलिनग मठ और बुद्ध पार्क की यात्रा की जाएगी, जहां भगवान बुद्ध की 148 फुट ऊँची मूर्ति है और यह बुद्ध के महापरिनिर्वाण की 2550वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया है। दोपहर के बाद पवित्र हिल समद्रुप्त्से की यात्रा, जहां शीर्ष टॉवर पर गुरु पद्मसंभव की 135 फीट प्रतिमा है, ये सिक्किम में बोधिसत्व के संरक्षक संत थे। शाम को कुन्द्रग्लिंग मठ व बॉन मठ जो केवल सिक्किम में है। इसके बाद मेहमान आराम और स्वयं के आन्न्द में समय बिता सकते हैं।
दिन 6: (पश्चिमी सिक्किम यात्रा) – आज की सुबह पश्चिमी सिक्किम के साथ शुरू होती है और पहली यात्रा ताशिदिंग मठ जो बौद्ध धर्म के न्यिन्ग्मापा आदेश का एक महत्वपूर्ण संप्रदाय है पर रोकी जाएगी। उसके बाद अगला पड़ाव फम्ब्रोंग और कनंचनजोंगा झरने जो बर्फीले ठंडे पानी के नीचे चट्टानों से गिरने का शानदार नजारा प्रदान करता है पर होगा। इसके बाद मेहमान युकसोम में नोर्बुगंग जहां सिक्किम के पहले राजा का ताज पहनाया गया था का दौरा करेंगे, और बाद में वे खेचेओपल्री झील का दौरा करेंगे जो घने जंगल के बीच में स्थित है। उसके बाद मेहमानों को होटल में भेज दिया जाएगा। शाम को मेहमान आराम और स्वयं के आन्न्द में समय बिता सकते हैं।
दिन 7: (पीलिंग साइड सीन) – आज मेहमान पश्चिम सिक्किम के अन्य दिलचस्प स्थानों का दौरा करेंगे, और पहली यात्रा पेमयांग्त्से मठ से शुरू होगी। यह सिक्किम की महत्वपूर्ण मठों न्यिन्ग्मापा आदेश से संबंधित होगा। इसके बाद अगला पड़ाव, रबदेन्त्से पैलेस जो 18वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था पर होगा। पैलेस हालांकि अब खंडहर बन गया है और यहाँ पहुचने के लिए हमें 2 किलोमीटर की लम्बी सीधे पगडंडी के माध्यम से जाना होगा। रिम्बी झरना देखने के बाद, देनतम घाटी के माध्यम से सिंग्शोरे पुल जो एशिया का दूसरा सबसे ऊंचा गोर्गे पुल है की ओर जायेंगे।
दिन 8: (दार्जिलिंग टूर) – सिक्किम यात्रा के बाद मेहमानो को पेशोक चाय बागान के माध्यम से दार्जिलिंग की दिशा में आगे बढ़ना होगा। हिमालय पर लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दार्जिलिंग पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। दार्जिलिंग रास्ते में हम थोड़ी देर के लिए त्रिवेणी पर रुकने के बाद यहाँ स्थित तीस्ता और रंगित नदियों के संगम के मनोरम दृश्य देखेंगे। दार्जिलिंग पहुँचने के बाद मेहमानों को होटल भेज दिया जाएगा। दोपहर तक आराम के बाद बाकी के कुछ घंटें मेहमान चोवरास्ता के आसपास शहर के मध्य में टहलने जा सकते हैं। शाम के समय स्वयं आराम के लिये होगा।
दिन 9: ( दार्जिलिंग साइड सीन) – मेहमान जब तक दार्जिलिंग में रहेंगे यहाँ विभिन्न गतिविधियों में शामिल होगी, और आज सबसे पहली यात्रा माउंट के शानदार सुबह देखने के लिए टाइगर हिल की होगी। उसले बाद कंचनजोंगा और अन्य पूर्वी हिमालय की चोटिया. हालांकि, यह सब पूरी तरह से उस समय के मौसम और सूर्योदय की दृश्यता पर निर्भर करेगा। मेहमानों के होटल वापस लौटने के बाद में, ईगा चोलिंग बौद्ध धर्म के गेलुग्पा आदेश संबंधित मठ का दौरा करेंगे। दिन की अन्य गतिविधियों में हिमालयन माउंटेनियरिंग जो भारत में पर्वतारोहण के लिए प्रसिद्ध संस्थानों में से एक है की यात्रा होगी। इसके बाद ह्पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जायेंगे जो लाल पांडा, हिम तेंदुए और तिब्बती वुल्फ के प्रजनन कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध है, और लॉयड बॉटनिकल गार्डन जहाँ हिमालय की कई किस्मों की वनस्पति उप्लब्ध हैं। शाम को मेहमान आराम और स्वयं के आन्न्द में समय बिता सकते हैं।
दिन 10: ( दार्जिलिंग साइड सीन) - आज मेहमान एक अद्वितीय अनुभव का मजा लेंगे जो कि दार्जिलिंग की पेशकश है यह आनंदपूर्ण खिलौना ट्रेन पर ट्रेन सफारी है जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है| यह ट्रेन सफारी लगभग दो घंटे के लिए रहता है जो दार्जिलिंग से शुरू हो कर घूम बतासिया लूप और घूम डीएचआर म्यूजियम तक जाती है| इसके अतिरिक्त मेहमान धिरधाम मंदिर है जो नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिरूप है| तिब्बती शरणार्थी स्वयं सहायता केंद्र पर (हालांकि यह रविवार को बंद रहता है), जापानी शांति शिवालय, और Ava आर्ट गैलरी, का भी दौरा करेंगे.शाम को मेहमान आराम और स्वयं के आन्न्द में समय बिता सकते हैं|
दिन 11: (प्रस्थान) - अंत में सिक्किम दार्जिलिंग हिमालय टूर और आज अंत, मेहमान अपनी अगली यात्रा के साथ स्टेशन की ओर प्रस्थान करेंगे|
पैकेज की लागत: -
लोगों की कुल संख्या व्यक्तिगत लागत (प्रति व्यक्ति)
दो लोग 45,677
चार लोग 32,698
छः लोग 28,372
आठ लोग 32,698
दस लोग 30,102
बारह लोग 28,372
पैकेज मै शामिल है:
  • होटल में एक साझा कमरा दो लोगो के लिये।
  • रोज़ सुबह नाश्ता।
  • यात्रा के लिये परिवहन।
  • लाना और छोडना।
  • सभी परमिट और टेक्स शुल्क होटल अनुसूची के अनुसार।
पैकेज मै शामिल नही है:-
  • एयर किराया / रेल किराया।
  • कपड़े धोने जैसे व्यक्तिगत खर्च, टेलीफोन कॉल, सुझावों और ग्रेच्युटी, बोतलबंद पेय, मादक पेय आदि।
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थलों की यात्रा या वाहन के अतिरिक्त उपयोग,यात्रा अन्य की तुलना में उल्लेख किया है।
  • स्मारक प्रवेश शुल्क और राफ्टिंग जैसे अन्य मनोरंजक गतिविधियों, पैराग्लाइडिंग, आनन्द की सवारी (खिलौना ट्रेन), रोपवे आदि से जुड़े शुल्क।
  • भूस्खलन, सड़क रुकावट, राजनीतिक गड़बड़ी (हमलों), आदि की तरह अप्रत्याशित परिस्थितियों की वजह से उत्पन्न होने वाली किसी भी लागत।
  • ये शुल्क  ग्राहक द्वारा सीधे मौके पर देय है।
  • टेक्स  या ईंधन की कीमतों में कोई वृद्धि, जो प्रस्थान करने से पहले आ सकता है।
  • यात्रा बीमा।
  • जो कुछ भी समावेश में शामिल नहीं है।
विशेष नोट:
  • मारुति वैन / वैगन आर / सूमो  विक्टा जैसे या इसी प्रकार की सतह के आम तौर पर गैर ए.सी. वाहन  प्रदान किये जाते हैं।
  • अगर मेहमान लक्जरी वाहन के लिए चयन कर रहे हैं तो इनोवा / स्कॉर्पियो /जायलो उपलब्धता के अनुसार प्रदान किया जाएगा।
  • मारुति वैन / वैगन आर 4 लोगों के लिए क्षमता है. इसी तरह, सुमो विक्टा या समान प्रकार 4-8 लोगों के लिए क्षमता है और इसी तरह इनोवा / स्कॉर्पियो /जायलो 6 लोगों के लिए क्षमता है।
  • अगर मेहमानों की संख्या अधिक है तो उपर्युक्त क्षमता का वाहन या मेहमानों के लिए अतिरिक्त वाहन चुनते हैं।
  • जैसा कि सेवाओं में अधिकांश अंक आधार पर किया जाता हैं, एक ही वाहन को पूरे दौरे के लिए नहीं दिया जाएगा, यह क्षेत्र के लिहाज से बदल दिये जाएगे. एक परिणाम के स्वरूप यह स्पष्ट है कि ड्राइव बदलते रहते हैं इसलिए मेहमान कुछ भी मूल्यवान वस्तु वाहन में नहीं छोडें।
  • पैकेज में कमरों की श्रेणी सामान्य रूप से / डीलक्स और सुपर डीलक्स कमरो के लिए रहती है।
  • अगर मेहमानों के अतिरिक्त बेड चाहिये तो संभवतः उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि, अधिकांश होटलो में अतिरिक्त बिस्तर नहीं है और इस स्थिति मै ये अतिरिक्त गद्दे या रोल आउट बेड उपलब्ध कराते है. अतिरिक्त बिस्तर की लागत सीधे अतिथियों द्वारा ली जाएगी।
  • होटल में रहने वाले मेहमानों के लिए एक वैध फोटो पहचान सबूत के तौर पर अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें