शनिवार, 20 मार्च 2021

मशहूर कॉमेडियन आगा की आग

 आज 21 मार्च को पुराने ज़माने के मशहूर कोमेडियन मरहूम आगा के जन्मदिन पर सादर नमन करते हुए उनकी फिल्मों से रफ़ी साहब के गाये हुए सदाबहार नग़मों की सूची पेश है...

*रफ़ी-आगा के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-काली टोपी लाल रुमाल*

१)-

ओ काली टोपी वाले,तेरा नाम तो बता- *साथ आशा*

२)-

यारों का प्यार लिए,नख़रे हज़ार लिए- *साथ आशा*

३)-

गोरी ओढ़ के मलमल निकली हाये- *साथ लता*

४)-

लागी छूटे ना,अब तो सनम,चाहे जाए जियाँ,तेरी क़सम- *साथ लता*

५)-

दीवाना आदमी को बनाती है रोटियां,ख़ुद नाचती है सबको नचाती है रोटियां- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-इंसानियत*

६)-

जुल्म सहे ना,जुल्म करें ना,यही हमारा नारा है- *साथ लता*

७)-

मैं रावण लँका नरेश,मेरे दस दस शीश है- *साथ मन्नाडे*

८)-

मैं बंदर हूँ शहर का,तू बनमानुष जँगली- *एकल*

९)-

बोल जमूरे तेरा नाम,कभी लक्ष्मण कभी राम- *साथ सी रामचन्द्र*

१०)-

राजा बेटा बड़ा होके जाएगा स्कूल- *एकल*

११)-

अपनी छाया में भगवन बुला ले मुझे, मैं हूँ तेरा तू अपना बना ले मुझे- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-माया*

१२)-

सनम तू चल दिया रस्ता मेरे बिना,क्या मैं चल नहीं सकता रस्ता,तेरे बिना-  *एकल*

१३)-

जिंदगी है क्या,सुन मेरी जान- *एकल*

१४)-

कोई सोने के दिलवाला,कोई चाँदी सा मतवाला,शीशे सा है मन वाला मेरा दिल- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-बालम 1949*

१५)-

ठुकरा के हमे चल दिये,बेगाना समझ कर- *एकल*

१६)-

आता है जिंदगी में भला प्यार किस तरह- *साथ सुरैय्या*

-----//-----

*फ़िल्म-नाँचे नागिन बाजे बिन*

१७)-

बीत गयी है आधी रात- *साथ लता*

१८)-

लेके सहारा तेरे प्यार का- *एकल*

१९)-

मैं हूँ गोरी नागन- *साथ लता*

२०)-

गोरी नागन बनके ना चला करे- *साथ सुमन कल्याणपुर*

२१)-

खड़ी रे खड़ी रे कब से देख राजा जानी- *साथ गीतादत्त*

२२)-

चले हो कहाँ सरकार- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-घराना*

२३)-

जय रघुनंदन जय सियाराम- *साथ आशा*

२४)-

ना देखो हो घूर घूर के जादूगर सैय्यां- *साथ आशा*

२५)-

हो गयी रे मैं तो अपने बलमा की हो गयी रे- *साथ आशा*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें